Google Web Stories Kaise Banaye पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों अगर आप Google Web Stories Kaise Banaye इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको step by step करेंगे साथ ही हम अपना कुछ ओपिनियन आपके साथ शेयर करेंगे गूगल वेबस्टोरेज के बारे में तो चलिए शुरू करते है।

दोस्तों गूगल अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए अपने बहुत सरे फीचर्स लाते रहता है और उन्हें समय समय पर अपग्रेड करते राहत है उन्हीं में से एक गूगल का फीचर है गूगल वेबसाइट जो कि लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रहा है साथ ही उन्हें वेबसाइट के जरिए काफी अच्छा कम टाइम में नॉलेज मिलता है तो आज किस आर्टिकल में हमको बताएंगे कैसे आप गूगल वेब स्टोरीज बना सकते हैं।

google web stories kaise banaye

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं गूगल वेबसाइट क्या है, गूगल वॉइस कैसे बनाएं, गूगल वेबसाइट के फायदे, Google Web Stories का Seo कैसे करे  साथ ही कुछ अपना अनुभव हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक पढ़े अगर आप इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ बने रहे और इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें आपको इससे जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा और आप अच्छे से वेबस्टोरेज बना सकते हैं तो चलिए बिना वक्त बर्बाद किए शुरू करते हैं पहले हम जानते है गूगल वेबस्टोरिएस क्या है उसके बारे में।

Google Web Stories क्या है?

दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं गूगल वेबसाइट की शुरुआत कब हुई थी Google Webstories 22 सितंबर 2020 में लांच किया गया था और यह गूगल का एक नया फीचर है इसमें आपको Visual Format Text, Animation, Images, Graphics के द्वारा नॉलेज दी जाती है आप बहुत ही कम समय में इससे काफी कुछ सीख सकते हैं जोकि यूजर्स को काफी इंगेजिंग लगता है और उन्हें अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है और उन्हें सीखने में भी काफी मदद होती है।

चलिए दोस्तों हम एक उदाहरण के साथ समझते हैं जैसे हम फेसबुक इंस्टाग्राम पर स्टोरी लगाते हैं ठीक उसी प्रकार आप गूगल वेब स्टोरीज बना सकते हैं आप अपने यूजर्स को Text, Animation, Images, Graphics के जरिए नॉलेज शेयर कर सकते हैं जो कि आपके यूजर्स को काफी इंगेजिंग लगेगा और आपका इससे वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते हैं।

Google Web Stories Kaise Banaye ( गूगल स्टोरीज कैसे बनाएं )

दोस्तों अब हम आपको बताएंगे गूगल वेब स्टोरेज कैसे बनाएं आपको हम इसके लिए step by step बताने वाले हैं तो आप उन स्टेप्स को फॉलो करें और आप बहुत ही आसानी से गूगल वेबसाइट बना सकते हैं तो चलिए हम स्टेप स्टेप जानते हैं।

Step 1- सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में लॉगिन कर ले उसके बाद आपको एक plugins का ऑप्शन मिलेगा आपको plugins के ऑप्शन पर क्लिक करना है और add new plugins पर क्लिक करके वेब स्टोरीज सर्च करके Web stories का plugin इंस्टॉल कर लेना है।

google web stories kaise banaye step 1 2 3

Step 2- दोस्तों Web Stories plugin Install कर लेने के बाद आपको एक activate का बटन मिलेगा आपको activate के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसे activate कर लेना है।

Step 3- दोस्तों activate करने के बाद आपको google web stories का सेटिंग मिलेगा आपको सिंपली सेटिंग के बटन पर जाना है और वहां पर आपको कुछ सेटिंग करनी होती है जो मैं आपको बताते हैं।

google web stories kaise banaye Step 4

Step 4- web stories के सेटिंग में जाकर आप अपना logo जोकि 96*96 px का होगा उसे आपको अपलोड कर लेना है और उसे लगा लेना है।

Step 5- दोस्तों इसमें आपको गूगल ऐडसेंस के लिए सेटिंग मिलती है आप अपना गूगल ऐडसेंस का ads में लगा सकते हैं आपको publisher id डालना होता है और आप आसानी से अपना गूगल ऐडसेंस का ऐड भी लगा सकते हैं।

Step 6- दोस्तों जरूरत के अनुसार सेटिंग करने के बाद आपको नीचे सेब का बटन मिलेगा आपको से पर क्लिक करना है और आपका सारा सेटिंग सेव हो जाएगा।

google web stories kaise banaye step 567

Step 7- फिर आप Create a story बटन पर क्लिक करके आप बहुत ही आसानी से google webstories बना सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से गूगल पर स्टोरीज का प्लगइन यूज करके एक web stories बना सकते हैं आप बस हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और आप बहुत ही आसानी से वेबस्टोरेज बना सकते हैं तो चलिए अब हम जानते हैं Google Web stories का Seo के बारे में ।

Google Web stories का Seo कैसे करे

दोस्तों Web stories को डिस्कवर में लाने के लिए हमें SEO करना पड़ता है जो होता है Search engine optimization अगर आप अपने stories का SEO अच्छे से करते हैं तो आप अपने ब्लॉग web stories में काफी अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं तो चलिए हम आपको कुछ बताते हैं जो कि आपके वेब स्टोरीज को SEO करने में मदद करेगी।

  • Web stories का title seo-friendly और Attractive लिखें जो कि 70 कैरेक्टर से अधिक न हो
  • वेब स्टोरी SEO के लिए आप डिस्क्रिप्शन में web stories के बारे में 200 शब्दों में लिखें
  • web stories में tags का अच्छे से उपयोग करें
  • वेब स्टोर से high quality Images and videos का उपयोग करे
  • अपने stories में अपना logo का इस्तेमाल करें जिसका साइज 96*96 रेगुलेशन का होना चाहिए

Google Web Stories बनाने के फायदे

  • web stories में आपको ज्यादा टाइम नहीं लगता आप कुछ मिनट में stories बना सकते हैं।
  • web stories के जरिए अब अपने blog/website में लाखों की ट्रैफिक ला सकते हैं।
  • Google web stories को आप google adsense के द्वारा मोनेटाइज भी कर सकते हैं।
  • Google web stories द्वारा आप किसी भी अपने पोस्ट में ट्रैफिक ला सकते है।
  • अगर आपका ब्लॉग कोई एपलेट मार्केटिंग के ऊपर है तो आप इसमें affiliate marketing करके भी पैसा कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यह है कुछ web stories बनाने के फायदे अब हम आपको अपना experience and opinion शेयर करने वाले हैं आपके साथ तो चलिए आपको बताते हैं।

वेबस्टोरेज को लेकर मेरा ओपिनियन और एक्सपीरियंस

गूगल वेब सर्च को लेकर मेरा एक्सपीरियंस बहुत ही अच्छा रहा है दोस्तों गूगल कैप्सूल्स आपके लिए काफी अच्छा मौका है अपनी वेबसाइट में ट्राफिक लाने के लिए अगर आपका वेबसाइट 1 month ओल्ड भी है तब भी आप अपने वेबसाइट में ट्राफिक ला सकते हैं इसमें काफी ज्यादा मात्रा में यूजर्स आते हैं जो आपके वेबसाइट को बूस्ट करने में मदद करते हैं आप web-stories का उपयोग कर सकते हैं अपने वेबसाइट में ट्राफिक बढ़ाने के लिए।

Also Read –

  1. फ्रीलांसिंग क्या है? Freelancing se paise kaise kamaye
  2. Cashkaro क्या है? Cashkaro se paise kaise kamaye पूरी जानकारी
  3. Bike का insurance कैसे Check करे? | How to check bike insurance

FAQ-

Google Web Stories क्या है?

दोस्तों google web stories गूगल का एक नया फीचर है जिसमें आपको Visual Format Text, Animation, Images, Graphics के द्वारा नॉलेज दी जाती है।

Google Web Stories Rank कैसे करें?

गूगल वेब स्टोर रैंक करने के लिए प्रॉपर title, description और tags का उपयोग करें और अच्छे से जानकारी दें।

Google Web Stories Image Size?

दोस्तों बता दें कि गूगल वेब स्टोरीज इमेज साइज 640*853 aspect ratio of 3:4 और logo इमेज का size 96*96 px का होना चाहिए।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको अपनी इस आर्टिकल में बताया गूगल वेबस्टोरेज क्या है, गूगल वेबस्टोरेंट कैसे बनता है, web stories का SEO कैसे करें, गूगल वेबस्टोरेज कैसे बनाएं अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमारे आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हैं अगर आपका कोई सवाल तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हमारी आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment